Sunday, May 22, 2011

भाई सोहन शर्मा और स्पीक एशिया की एजेंसी

नुक्कड़ पर शर्मा जी ने लोगो को जमा किया सबको मिलावटी बेसन के भजिये परोसे और शुरू हो गये दोस्तो आज हम सभी के पैसा कमाने का सुनहरा मौका हाथ लगा है । एक कंपनी है स्पीक एशिया 11 हजार रूपये जमा करने पर यह कंपनी महिने मे आपकॊ आठ सर्वे करने देगी जिसके आपको ४ हजार रूपये मिलेंगे सवे का काम आसान है खाली कमप्यूटर पर बैठ कर 5 मिनट मे फ़ार्म भरा जा सकता है । फ़िर शर्मा जी ने धीरे से आंख मारी अब आप फ़ार्म लोगो से पूछ कर भर रहे कि मन से कंपनी को क्या मालूम पड़ना है । आसिफ़ भाई मेरे कान मे फ़ुसफ़ुसाये यार जब कंपनी शर्मा जी को आंख मारेगी तब बड़ा मजा आयेगा मैने कहा छोड़ो भाई अपन क्यों बुरा बने । शर्मा जी बोल रहे थे खुशी की बात है कि एक आदमी जितने चाहे उतने सर्वे का काम ले सकता है खाली हर नये एग्रीमेंट के लिये नये 11 हजार रूपये जमा कराने होंगे । मान लो आप दस एग्रीमेंट करते हो तो एक लाख ग्यारह हजार जमा करने से हर महिने केवल आधे घंटे कमप्यूटर पर काम कर आप 40000 रू. कमा सकते हो ।

इतना सुनते ही सभा मे खलबली मच गयी एक ने पूछा शर्मा जी भुगतान कैसे होगा । शर्मा जी ने समझाया भाई ऐसे तो भुगतान मे दो से तीन महिने का समय लगता है कारण कि कंपनी विदेश की है । आर बी आई से एप्रूवल से लेकर तमाम टैक्स करके 6 % पैसा भी कट जाता है उसमे पर कंपनी ने एक अच्छा रास्ता भी निकाला है । जैसे मै सदस्य हूं और मैने आपको सदस्य बनाया तो आपके 11 हजार रूपये रूपये मे से मै अपनी बकाया रकम रख सकता हूं इससे टाइम भी कम और एक नये दोस्त को लाभ भी पहुंचता है

शर्मा जी धड़ाधड़ सवालो के जवाब दे रहे थे और जनता भी खुश थी कि अचानक मैने अपने आप को जोर से बोलते सुना भाइयों इस मे मत फ़सना सरासर धोखा है । तुमको कोई रसीद भी नही मिलेगी जिस दिन नये सदस्य नही बनेंगे तुम्हारा पैसा डूब जायेगा । जब तक मै अपना मुह बंद कर पाता शर्मा जी मेरे सामने खड़े मुझे खूनी निगाहो से देख रहे थे बोले इस बार दवे जी सारी हद पार कर दी आपने अब आपको पीटना समाज के हित मे जरूरी हो गया है मै इन गरीबो का भला कर रहा हूं और बात आपको नही पच रही है । मै कुछ कह पाता उसके पहले लोगो ने शर्मा जी को घेरा तरह तरह के नये सवाल पैदा हो गये शर्मा जी ने सबको शांत किया बोले कल मै कंपनी के अफ़सर को लेकर आउंगा फ़िर तुम लोगो के मन मे कोई शक न रहेगा ।

 इससे पहले कि शर्मा जी पीटते  मै चिल्लाया मेरी बात सुन लो फ़िर भले पीट देना । शर्मा जी ज्यादा पका हुआ फ़ल सड़ा होता है जिस भारत मे 4000 रूपये मे महिने भर कमप्यूटर चपकाने वाला घर घर जा कर सवाल पूछने वाला कर्मचारी मिल जाता है । कोई क्यों फ़ोकट मे आपको पैसा देगा वो भी एक को नही जितने आ जाय उतने को । आप इंडिया टीवी छोड़ के दूसरे टीवी देखते तो आप को एक हफ़्ते पहले इस कंपनी का पूरा कच्चा चिठ्ठा सुनने मिल जाता । शर्मा जी ने प्रतिवाद किया कल तो मैने कई चैनलो मे कंपनी का एड देखा है । मैने कहा शर्मा जी अपनी अकल तो लगाओ जो मीडिया पैसे खाकर किसी भी दल के पक्ष मे हवा बना देता है कंपनियो से विज्ञापन लेकर उनकी काली करतूते दिखना बंद कर देता है वो क्या इससे पैसे लेकर इसकी खबरे दिखाना बंद नही कर देगा और ये कंपनी तो महा मूर्ख है पहले ही एड दे देती तो साल भर और नोट बटोरतीशर्मा जी ने सर पकड़ लिया बोले इस देश मे भगवान रह ही नही गया है मैने कहा भगवान बिलकुल है और आप जैसे मूर्खो को ऐसे ही सजा देता है

इतना सुन शर्मा जी फ़िर भड़क गये बोले दवे जी अगर मुह बंद ही रख लेते आधे घंटे तो मेरा पैसा तो निकल जाता मैने अब सीना फ़ुलाया और बोला आप के अलावा कोई और होता तो मै कुछ न बोलता पर आप अपने हैं इसीलिये बोला । शर्मा जी उलझन मे पड़ गये मै कुछ समझा नही मैने कहा भाई आप और आपके जैसे कई लोग अपना पैसा दूसरो को टोपी पहना के निकालने की कोशिश कर रहें है पर सिर्फ़ ११ हजार रूपये के लिये किसी की आह लेना क्या ठीक है । क्या पैसा डूबने पर वो आप तंगायेगा नही  । मेरे जैसा कमजोर आदमी हुआ तो टन भर आपको मोटी मोटी गालियां जरूर देगा क्या आप ऐसा चाहते थे ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष हो नाम नही खराब हो जाता आपका । शर्मा जी ने मुझे गले लगा लिया दवे जी मुझे माफ़ करे मैने कहा रात हो तो खिला पिला कर हिसाब साफ़ करें ।


खर्चे ली बात सुन शर्मा जी का दिल फ़िर डूब गया बोले हाय गया मेरा 22 हजार रूपया मैने दिलासा बंधाया कही नही गया अच्छी जगह खर्च हुआ है शर्मा जी फ़िर भड़क गये बोले ऐसा पैसा डूबना अच्छा है साबित कर दो तो रात की पार्टी पक्की मैने कहा यार शर्मा जी बचपन से लेकर जवानी तक जहां भी आपने पढ़ाई की फ़ीस पटाई कि नही पर वो सब पढ़ाई आपको होशियार न बना सकी इसलिये ये आपने 22 हजार  फ़ाइनल  फ़ीस पटाई आज के बाद आप को कोई मामू न बना सकेगा । इतना कह मैने चैन की सांस ली पिटाई से भी बचा और रात की पार्टी तो नक्की हो ही गयी ।
Comments
8 Comments

8 comments:

  1. यह व्यापारिक व्यंग्य तो बहुत बढ़िया रहा!

    ReplyDelete
  2. हा हा हा पूरा का पूरा धो डाला है ..अब इसके बाद स्पीकने के लिए कुछ नहीं बचता है ..धारदार और कमाल है । लिखते रहिए शुभकामनाएं

    ReplyDelete
  3. इतने के बावजूद भी कंपनी सखी बघारने से और शर्मा जि जैसे लोग पैसा देने से बाज नहीं आ रहे हैं. भगवान सद्बुद्धि दे इन लोगों को. यदि यह व्यापार इतना ही लाभ देने वाला है तो टाटा बिरला और अम्बानी के पास क्यों नहीं है? लोग सामान्य सी बात भी नहीं सोच पाते.

    ReplyDelete
  4. हमारे यहाँ के मूर्खों को मैंने पहले ही बताया था कि इस स्पिकने के चक्कर में मत पड़ो.
    छत्तीसगढ़ से ही २०० करोड़ रुपया स्पिक एशिया ने अन्दर कर लिया और इसका कोई माई-बाप नहीं है.

    ReplyDelete
  5. Jitna paisa Speaks asia le chuki hia uske byaz hi byaz se keval mahine ka payment nikal raha hai wo bhi sirf unka jo ki survey kar paa rahe hai........Jaago bhartiyo jaago akhir kab tak sote rahoge...1946 se so rahe ho abhi aur kitne saal loge jaagne mai..kya fir se 300 saal lagengee

    ReplyDelete
  6. इसी तरह का जाल पहले एमवे ने फैलाया था और कुछ लोगों ने उसमें बहुत कमाया, ऐसा सुना है लेकिन बहुतों ने गंवाया, यह सच है और सबने देखा है।
    उससे चोट खाने के बाद भी लोग सबक़ न लें तो स्पीक एशिया ही क्या करे ?

    http://uchcharan.blogspot.com/2011/05/blog-post_27.html

    ReplyDelete

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है..
अनर्गल टिप्पणियाँ हटा दी जाएगी.